Poster of The Boys - Amazon Original Web Series

The Boys Review: भेड़ की खाल में भेड़िया

हमें सुपर हीरो की ज़रूरत क्यों हैं ? सुपर हीरो किस चीज़ को प्रतिबिंबित करते हैं ? जब आप इस सवाल के तह में जाएंगे तब आप महसूस करेंगे कि सुपर हीरो मानव आदर्शों एवम् उनकी विशेषताओं के उच्चतम गुणों को प्रतिबिंबित करते हैं जैसे दया, करुणा, साहस, नैतिकता आदि के उच्चतम बिंदु पर ये सुपर हीरो खड़े हैं। सुपर हीरो मनुष्यों की कठिन परिस्थितियों में उनके मार्गदर्शक बनते हैं। ये हमें आशा देते हैं कि परिस्थियां चाहे कितनी ही विषम हो हमें सत्य के मार्ग से नही हटना चाहिए। सुपर हीरो बताते हैं कि एक इंसान को कैसा बनना चाहिए ? ईश्वर और मनुष्यों के बीच मे हमारी कल्पना ने सुपर हीरो को भी पैदा किया । जो होते तो इंसान हैं पर उनमें असाधारण शक्तियां होती हैं पर उन शक्तियों के साथ ही एक मनुष्य के रूप में उनके अंदर कमज़ोरियों भी होती हैं। वह अपनी कमजोरियों से ऊपर उठ कर मानव कल्याण के लिए काम करते हैं।

वास्तविक दुनियां में जब इंसानों को कोई ऐसा सुपर हीरो मिल जाता है। तब इंसान उसे अपना मसीहा बना देता है। इंसानों को हर वक़्त में इन मसीहाओं की खोज रहती है क्योंकि इंसान हमेशा से अपनी समस्याओं से अपनी ज़िम्मेदारीयों से भागता आया है। हमें हमेशा ही मसीहा चाहिए होता है । जो इंसानों की सारी परेशानियों को खत्म कर दे। हमें कुछ न करना पड़े। इन मसीहाओं की खोज धर्म में, समाज में, राजनीति में हर जगह होती है। जब हमें मसीहा मिल जाता है तो हम उसके पीछे पागल हो जाते हैं। उस मसीहा को सारी जवाबदेहिता से ऊपर मानते हैं। हम ये मान कर चलते हैं मसीहा जो भी कर रहा है, वह हमारे ही हित में कर रहा है। पर क्या हो जो ये मसीहागिरी एक ढोंग हो, जिसे मीडिया द्वारा गढ़ा गया हो ? क्या हो जब हमें ये पता चले कि इन मसीहाओं को पूंजीवादी अर्थव्यवस्था ने अपने लाभ के लिए निर्माण किया है ? ये सारे मसीहा (सुपर हीरो) किसी कंपनी के प्रोडक्ट हों ? जो कंपनियां साबुन और तेल बेचा करती हैं। उन्ही कंपनियों से इन मसीहाओं की भी मार्केटिंग कराई जा रही है और फिर इन मसीहाओं से दूसरे प्रोडक्ट की मार्केटिंग कराई जा रही है। ये बिक भी रहे हैं और बेच भी रहें हैं।

Poster of The Boys - Amazon Original Web Series
Poster of The Boys – Amazon Original Web Series (Characters from left to right: Starlight, The Deep, Queen Maeve, Homelander, Black Noir, A-Train, Translucent)

यही कहानी है Amazon Prime के The Boys series की । जो Garth Ennis की comic series पर आधारित है । सीरीज़ की कहानी को 2 लाइन में समझाऊं तो ये सीरीज़ यह बताती है कि “बिना उत्तरदायित्व के, बिना नैतिकता के असीम शक्ति कितनी घातक हो सकती है”। इस सीरीज के कैरेक्टर आप को जस्टिस लीग की तरह ही नज़र आएंगे क्योंकि यह सीरीज़ भी DC universe की है। इन सुपर हीरो में आप को Flash, Superman, Batman, Wonder Woman, और Aquaman सरीखें हीरो नज़र आएंगे। इन सुपर हीरो को एक Multinational Company “Vought” ने मानव सुरक्षा के नाम पर, नैतिकता के गिरते मूल्यों को बचाने के नाम पर प्रयोगशाला में निर्माण किया। अब इस कंपनी के ऊपर दबाव है की वह इन सुपर हीरो को सरकारों को बेच कर पैसा कमा सकें। इसके लिए इन सुपर हीरो को जनता के बीच बहुत ज़्यादा प्रसिद्ध करना होगा। कंपनी सबसे ताकतवर 7 सुपर हीरो को अपनी मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल करती है। Homelander इन 7 सुपर हीरो का बॉस है । इस कंपनी का मकसद है कि देश की सुरक्षा इनके हाथों में सौप दी जाए और हां देश की सुरक्षा देश के सुरक्षा बजट के साथ जो बिलियन डॉलर का कारोबार है । Homelander को जनता के बीच खुदा की तरह स्थापित किया जाता है । इसके विरुद्ध उठ रही हर विरोधी आवाज़ को शांत कर दिया जाता है । कोशिश की जाती है कि देश की आवाज़ का मतलब Homelander की आवाज़ बने। Homelander इस बात को समझता है। उसकी महत्वकांक्षा इन पूंजीवादी मुनाफ़ाखोर कंपनियों से बड़ी होती है। पूंजीवाद ने अपने लाभ के लिए Homelander नामक एक भस्मासुर तैयार कर दिया होता है।

Homelander - The Leader of the Seven in the Amazon Original Web Series 'The Boys'
Homelander – The Leader of the Seven in the Amazon Original Web Series ‘The Boys’

Homelander अपने स्वभाव में किसी खलनायक से कम नही है पर जब भी वह जनता के बीच होता है। वह खुद को Superman की तरह ही पेश करता है। मानवता से प्यार करने वाला जनता का रक्षक। जनता को बचाने के नाम पर और अपने मनोरंजन के लिए इन सुपर हीरो द्वारा की गई तबाही में कई आम लोगों की जिंदगियां बर्बाद हो जाती है। जिसके प्रति ये सुपर हीरो उत्तरदायी नही होते। मीडिया और सरकार के द्वारा ऐसा दिखाया और बताया जाता है कि किसी बड़े मकसद के लिए कुछ लोगों की कुर्बानी मायने नही रखती। पर ये कुछ लोग कौन हैं ? भारत के संदर्भ में इस बात को समझें तो नोटबन्दी के बाद मरने वालों में से पूंजीपति कितने थे ? भारत के लॉकडाउन के बाद अपने घरों की ओर 500-1000 किलोमीटर पैदल चलने वाले और थक कर मरने वालों में कौन लोग शामिल हैं ? ये सवाल नही पूछा जाता क्योंकि इससे हमारे सुपर हीरो के पवित्र मकसद पर बट्टा लग सकता है और उसकी साख ख़राब हो सकती है। Captain America: Civil War और Batman v Superman: Dawn of Justice में इस बात को अच्छे से समझाने की कोशिश की गई है। जिसे स्पाइडर मैन के शब्दों में कहें तो “With great power comes great responsibility”.

एक हीरो और विलेन में फर्क भी यही होता है। हीरो निष्काम कर्म करता है और अपने कार्यों के प्रति उत्तरदायी होता है। इस आधार पर इस सीरीज़ में जो हमें हीरो नज़र आते हैं दरसल वह विलन हैं। जिन्होंने बहुत लोगों की जिंदगियां तबाह की हैं। ऐसे लोगों में एक नाम Billy Butcher का है । जिसकी बीवी Homelander की वजह से मारी जाती है । Butcher अपने जैसे लोगों को खोजता है । जिनकी ज़िन्दगी इन मसीहाओं ने तबाह की है । फिर वह इन मसीहाओं (सुपर हीरो) के ख़िलाफ़ जंग छेड़ देता है । आम इंसानों की जंग इन खुदाओं के विरुद्ध। पर जब आप नफ़रत में बदला लेने के लिए कार्य करते हैं तो दरसल आप भी उन्ही अपराधियों में शामिल हो जाते हैं जिनसे आप लड़ रहे होते हैं। उसी तरह सोचने लगते हैं और धीरे-धीरे वैसे ही बनते जाते हैं। आम इंसान और सुपर हीरो के बीच शक्तियों की कोई तुलना ही नही है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होता है कि कौन जीतता है और कौन हारता है ? कौन नायक और और कौन खलनायक ?

2 comments On The Boys Review: भेड़ की खाल में भेड़िया

  • बहुत बढ़िया लेनिन भाई… आपका लिखने का अंदाज अलग है…
    The Hindu social affairs editor G Sampath के विचार भी आप से काफी मिलते-जुलते हैं अगर हो सके तो आप अपने लेख उन्हें भी भेजें आपको एक बेहतर प्लेटफार्म मिलने की भी संभावना h…keep writing….

  • शुक्रिया दोस्त

Leave a reply:

Your email address will not be published.